सेकंड हैन्ड गाड़ी का आरसी ट्रांसफर कैसे करे ?

यदि आप कम बजट में अच्छे एवं ज्यादा से ज्यादा फीचर्स वाली कर या बाइक खरीदना चाहते हैं तो आपको सेकंड हैंड कार अथवा बाइक का ऑप्शन मिला हुआ है। आज के समय में लोग कम पैसे में लग्जरियस बाइक एवं कर बड़ी ही आसानी से खरीद लेते हैं।सेकंड हैंड गाड़ी खरीदने में सबसे ज्यादा झंझट गाड़ी को अपने नाम करना अर्थात आरसी ट्रांसफर करवाना होता है। यदि आप सेकंड हैंड गाड़ी खरीद कर किसी एजेंट के द्वारा आरसी ट्रांसफर की प्रक्रिया को अंजाम देते हैं तो आरटीओ के एजेंट आरसी ट्रांसफर के नाम पर आपसे मोटी फीस वसूल करते हैं।

आज के समय मेंआपको गाड़ी के कागज ट्रांसफर करने के लिए कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है यह कार्य आज आप घर बैठकर अपने मोबाइल के माध्यम से चंद मिनट में पूर्ण कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी आरटीओ एजेंट के साथ संपर्क करने की आवश्यकता नहीं है।इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि सेकंड हैंड बाइक का आरसी ट्रैन्स्फर कैसे कराए।

इसे भी पढ़े :- आरटीओ एनओसी प्राप्त करने के लिए लगने वाले दस्तावेज

आर्टिकल सेकंड हैन्ड गाड़ी का आरसी ट्रांसफर कैसे करे
सरकार भारत सरकार
मंत्रालय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय
विभाग आर टी ओ
लाभार्थी भारत के सभी नागरिक
पोर्टल M Parivahan

सेकंड हैन्ड गाड़ी खरीदने के बाद गाड़ी को 30 दिनों के भीतर ट्रैन्स्फर करा लेना चाहिए अन्यथा 30 दिनों के बाद किसी भी प्रकार की वाहन से दुर्घटना होने पर सारी रेसपोनसबिलिटी गाड़ी बेचने वाले की ही मानी जाएगी। जिसके लिये जुर्माना एवं सजा के हकदार भी बेचने वाला ही माना जाएगा। गाड़ी के बेचने के बाद 15 दिनो के अंदर बताना होता है की आपने गाड़ी बेच दी है एवं 30 दिनों के भीतर आपको गाड़ी का ट्रैन्स्फर भी करना होता है।

  • पहचान पत्र
  • अरिजनल आरसी
  • इन्श्योरेन्स पॉलिसी
  • प्रदूषण संबंधित दस्तावेज
  • फॉर्म 29
  • फॉर्म 30
  • फॉर्म 35
  • आरटीओ एनओसी
  • टैक्स सी एल आर
  • चालान सी एल आर
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो खरीदार एवं विक्रेता दोनों के (कम से 2-2 फोटो )

अपनी गाड़ी के आरसी को ट्रैन्स्फर करना चाहते है तो आपको सरकार ने अनलाइन सुविधा प्रदान की हुई है अब आप बिना किसी rto एजेंट के चक्कर मे पड़कर अपनी गाड़ी की आरसी को घर बैठे बहुत ही आसानी से नामांतरण करा सकते है। सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल Mprivahan की शुरुआत की हुई है ताकि आप अपने वाहन से संबंधित किसी भी प्रकार के आरटीओ कार्यवाही को बड़ी ही आसानी से चेक कर सकते है।

आरसी ट्रैन्स्फर २ प्रक्रियाओं के पूर्ण होने के बाद पूर्ण होती है। जिसमे पहली प्रक्रिया एप्लीकेशन डालने की है एवं दूसरी प्रक्रिया RTO अपॉइंटमेंट बुकिंग की है।

पहला चरण :- आर सी ट्रैन्स्फर कराने के लिए सबसे पहले आपको Mprivahan की ऑफिसियल पोर्टल पर जाना होगा।

दूसरा चरण :- एम परिवहन की ऑफिसियल होम पेज मे आपको vehical related service के बॉक्स मे आपको vehicle Registration के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

तीसरा चरण :- इस चरण मे आपको अपने राज्य अर्थात State के विकल्प का चुनाव करना होता है।

चौथा चरण :- अब आपके सामने नए पेज मे Vehicle Registration Number के विकल्प को टिक करके अपनी गाड़ी का रेजिस्ट्रैशन नंबर के साथ अपने आरटीओ का चुनाव करना होगा इसके बाद आपको Proceed के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

पाँचवा चरण :- नए पेज मे आपको सर्विसेज़ के विकल्प पर जाना होगा जिसके बाद नई लिस्ट मे RC Related Services के विकल्प पर जाकर Apply for Transfer of Ownership,Change of Address, के विकल्प पर जाकर क्लिक करना होगा।

छठा चरण :- अब आपको अपनी गाड़ी का chessis नंबर डालना होगा जिसके बाद आपको Generate OTP के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके मोबाईल पर oTP आएगा जिसे OTP Box मे डालकर सबमिट के बटन पर क्लिक कर देंगे।

सातवाँ चरण :- इसके पश्चात आपके सामने Application Entry Form का विकल्प मिलेगा जिसमे आपको transfer of ownership के विकल्प पर क्लिक करेगे यदि आपकी गाड़ी किश्तों पर है तो आपको दूसरा विकल्प Termination of Hypothication के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

आठवाँ चरण :- अब आपको आरसी ट्रैन्स्फर से संबंधित फॉर्म भरना होगा।

  • सबसे पहले आपको Buyers details डालनी होगी। जैसे की purpose मे आपको sale पर क्लिक करना होगा नीचे आपको जीतने मे गाड़ी खरीदी है उसका अमाउन्ट डालना होगा। खरीदार का नाम खरीदार के पिता जी कानाम फिर खरीद की डेट डालेंगे। इसके बाद खरीदार का मोबाईल नंबर डालनेंगे। Generate OTP के विकल्प पे क्लिक करते ही खरीदार के मोबाईल पर OTP आएगा जिसे OTP Box मे डालने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे।
  • इसके बाद आपको खरीददार का पूरा अड्रेस डालना होगा। इसके बाद आपको save as Draft के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब यदि आपने गाड़ी लोन पर ली थी एवं आपने लोन पूरा चुका दिया है तो आपको Hypothecation Termination Details के विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब आपको terminate के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जिसमे आपको लोन भरा हुआ है वह डेट डालनी होगी। यदि आपने लोन पहले ही भर दिया है तब आपके सामने Hypothecation Termination Details का विकल्प नहीं आएगा।
  • अब आपको आरसी ट्रैन्स्फर से संबंधित फीस pay करनी होगी जोकि फिलहाल आरटीओ डिपार्ट्मन्ट ने 150 रुपये तय कर रखी है। यह पेमेंट आपको अनलाइन pay करना होगा।
  • पेमेंट कम्प्लीट होने के बाद आपको आपको अपना पेमेंट varifie करना होगा। यदि varifie का पेज नहीं खुलता है तो आपको दोबारा डैश्बोर्ड मे जाना होगा।
  • यहाँ आपको स्टैटस के विकल्प पर जाकर Re-Verifie Payment transaction कए विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप अपनी गाड़ी का रेजिस्ट्रैशन नंबर एवं चेससीस नंबर के लास्ट के 5 character डालेंगे फिर Captcha Code सबमिट करेंगे इसके बाद show details के विकल्प पर क्लिक करेंगे।
  • इसके बाद नए पेज मे अपना Application नंबर डालकर captcha code डालना होगा फिर सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपने पेमेंट को वेरीफ़ी करने के लिए Verifie के विकल्प पर क्लिक करना होगा। एवं confirm payment के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको फॉर्म 29 फॉर्म 30 तथा फॉर्म 35 को डोनलोड करना होगा जिसमे कुछ टर्म कन्डिशन को पढ़ने के बाद खरीदार एवं बेचने वाले दोनों के सिग्नचर लगेंगे। इन फॉर्म की अधिक जानकारी के लिए इस पोस्ट को पढे।

नौवां चरण :- इसके बाद आपको सभी आवश्यक दस्तावेज यहा अपलोड करने होंगे।

इस प्रकार आपको फाइनल सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार आपका ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रक्रिया पूर्ण हो जायगी.

पहला चरण :- मोटर साइकिल नाम ट्रांसफर अर्थात आरसी ट्रांसफर की प्रक्रिया के तहत आरटीओ में अपना अपॉइंटमेंट बुक करना होगा जिसके लिए आपको दोबारा से डैशबोर्ड में जाना होगा।

दूसरा चरण :- डैशबोर्ड में अपॉइंटमेंट का विकल्प मिलेगा जिस पर जाने के बाद लिस्ट खुलेगी जिसमे आप Book Appointment के विकल्प पर क्लिक करेंगे।

तीसरा चरण ;- अब आपकोआपको अपना एप्लीकेशन नंबर डालना होगा। एप्लीकेशन नंबर डालने के बाद Get User Details के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

चौथा चरण :- अब आपकोअपना अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए डेट का चुनाव करना होगा।

पांचवा चरण :- इसके का इसके पश्चात आपको Book User Details के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा इसके बाद आपका अपॉइंटमेंट आरटीओ में बुक हो जाएगा।

अब आपको अपने समस्त Parivahan RC transfer से संबंधित दस्तावेज लेकर तय की गई तारीख को आरटीओ ऑफिस जाना होगा जहां पर आपके समस्त दस्तावेज की जांच की जाएगी एवं उसके पश्चात आपका आरसी ट्रांसफर की प्रक्रिया में आगे कार्रवाई की जाएगी।

Q1 :- आरसी ट्रांसफर करने में कितना पैसा लगता है?

Ans :- आरसी ट्रान्सफर कराने के लिए उत्तर प्रदेश RTO में 150 रूपये की फीस लगती है. यह पेमेंट आपको ऑनलाइन करनी होती है। जब आप आरसी ट्रान्सफर कराने के लिए एप्लीकेशन भरते है तब आपको ऑनलाइन पेमेंट करने का विकल्प प्राप्त होता है।

Leave a Comment